PM Kisan 17th Installment Date : हो गई बड़ी घोषणा, ₹2000 की 17वीं किस्त इस दिन होगी जारी, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Kisan 17th Installment Date

PM Kisan 17th Installment Date : जैसा कि आप सभी को पता है कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा लगातार आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता पीएम किसान योजना के तहत प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत देश के किसानों को निर्धारित समय अंतराल पर एक सहायता प्रदान करती रहती है। इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि केंद्र सरकार सीधा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वर्तमान समय देश के कई सारे किसान उठा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को की गई थी। यह योजना 2018 में शुरू की गई थी लेकिन आज भी यह योजना सफलतापूर्वक निरंतर चल रही है। वर्तमान समय में यह योजना देश की महत्वपूर्ण योजनाओं की सूची में शामिल हो गई है। वर्तमान में कई सारे किसान इस योजना का लाभ सफलतापूर्वक उठा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के कई सारे किसानों को पूरे साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह ₹6000 किसानों को एक साथ नहीं मिलते केंद्र सरकार इन ₹6000 किसानों को किस्तों के रूप में प्रदान करती है। प्रत्येक किस्त ₹2000 की होती है। पूरे साल भर में चार बार प्राप्त होती है।

PM Kisan 17th Installment Date

आप सभी को बता दे कि इस योजना की अभी तक की लेटेस्ट अपडेट क्या है कि केंद्र सरकार ने इस योजना की 16 किस्त सफलता जारी कर दी है। वर्तमान में किसानों को इस योजना के 17 किस्त का बेसब्री से इंतजार है। किसान जानना चाहते हैं कि आखिर प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त उनके बैंक खाते में कब प्राप्त होगी। 17वीं किस्त का इंतजार करने वाले सभी किसानों को हम बता दें कि आपका इंतजार अब बहुत जल्द खत्म होने वाला है।

सरकार दे रही है 75,000 रुपए से अधिक की राशि, जल्दी करें आवेदन

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त कब जारी होगी तो ऐसे में हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 17वीं किस्त जून महीने में जारी की जाएगी। दरअसल जून महीने के मध्य में किसानों को प्राप्त होगी। यह जानकारी हम केवल अपने सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दे रहे हैं अभी तक किस्त से संबंधित आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Pm Kisan Yojana Objective

अगर बात करें कि पीएम किसान योजना को जारी करने के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है तो ऐसे में हम आपको बता दें कि इस योजना को जारी करने के पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक सहायता करना तथा गरीब किसानों को सशक्त बनाना है।

कई सारे किसानों के पास फसल में निवेश करने के लिए पैसे नहीं होते तो वह किसान इस योजना के तहत पैसे प्राप्त कर अपनी फसल में निवेश कर सकते हैं। जिन उद्देश्यों से इस योजना को शुरू किया गया था उन उद्देश्यों को यह योजना पूरी तरह से पूरी कर रही है। इस योजना के कारण गरीब किसान एक अच्छी फसल का उत्पादन कर सकेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकेंगे।

अब पक्का मकान बनाने के लिए सरकार देगी पैसे, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan 17th Installment Check

  • अगर आपको प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त चेक करनी है तो ऐसे में सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ”नो योर स्टेटस” का एक विकल्प देखने को मिलेगा आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस नए पेज में आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर देना है।
  • अब आपको कैप्चा कोड भी दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का स्टेटस आ जाएगा।

Leave a Comment