Mahila Samman Saving Scheme : महिलाओं को FD रेट के साथ 2 साल में मिलेंगे 32044 रुपए, जानिए इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

Mahila Samman Saving Scheme

Mahila Samman Saving Scheme : महिलाओं को अल्प समयावधि में एक बेहतरीन रिटर्न प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने महिला सम्मान बचत योजना की शुरुआत की है। महिला सम्मान बचत पत्र योजना पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है।

यह योजना भारत सरकार ने डाक विभाग के माध्यम से 1 अप्रैल 2023 को शुरू की थी। केंद्र सरकार की तरफ से देश की महिलाओं और बेटियों को वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई थी। महिला सम्मान बचत योजना एक छोटी सी बचत योजना है। हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र निर्धारित नहीं की गई है।

लेकिन अवयस्क होने पर खाता खुलवाने के लिए अभिभावक की आवश्यकता होगी। जिसके तहत 2 साल की अवधि में महिलाओं को बेहतरीन रिटर्न प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की एक मुश्त राशि जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

महिला सम्मान बचत योजना में एक मुश्त राशि जमा करने पर महिलाओं को 7.5 प्रतिवर्ष के आधार पर ब्याज दरें मिलती है। तो आइए, महिला सम्मान बचत पत्र योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं।

मैच्योरिटी पूरी होने पर मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

महिला सम्मान बचत योजना महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा देने के उद्देश्य से बनाई गई एक योजना है। इस योजना के तहत महिला द्वारा खाता खोले जाने के बाद एक सीमित अवधि के लिए 1000 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की एक मुश्त राशि जमा की जाती है।

जो कि 2 साल की अवधि के बाद मैच्योरिटी पूरी होने पर एक बेहतरीन रिटर्न प्रदान करती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 10,000 रुपए की राशि जमा करते हैं, तो मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको 11,602 रुपए मिलेंगे। वहीं यदि आप 2,00,000 रुपए जमा करते हैं, तो आपको 2 साल बाद 2,32,044 रुपए मिलेंगे। जो की 32,044 रुपए का एक बेहतरीन रिटर्न है।

महिलाओं के खाते में पहुंची 1000 रुपए की राशि, ऐसे करें स्टेटस चेक

क्या आवश्यकता पड़ने पर बीच में ही पैसे निकाले जा सकते हैं ?

  • अकाउंट खुलवाने की तारीख से 1 साल के बाद आप अपनी शुरुआत में जमा राशि से अधिकतम 40% तक निकल सकते हैं।
  • कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों में अकाउंट को बीच में बंद करने की अनुमति है, ऐसी स्थिति में भी ब्याज 7.5% के हिसाब से ही मिलेगा।
  • अकाउंट खुलवाने के 6 महीने के बाद भी अकाउंट को बंद करवाया जा सकता है। लेकिन बिना कारण ऐसा करने पर ब्याज 7.5% की जगह सिर्फ 5.5% ही मिलेगा।

खाता खुलवाने पर महिलाओं को मिलेगी ये सुविधाएं

  • सीमित अवधि में राशि जमा करवाने पर 7.5 प्रतिशत की बेहतरीन ब्याज दर मिलेगी।
  • इसकी मैच्योरिटी पूरी होने पर मिलेगी 7.5% ब्याज दर पर बढ़ी हुई राशि।
  • महिलाएं न्यूनतम 1000 रुपए जमा करके भी खाता खुलवा सकती है।
  • किसी भी आयु या जाति वर्ग की महिलाएं इस वित्तीय सुरक्षा योजना का लाभ उठा सकती है।

महिला सम्मान बचत योजना के लिए पात्रता

  • भारत की सभी महिलाएं या लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदक का भारतीय होना आवश्यक है।
  • महिला के परिवार की न्यूनतम आय 7 लाख रुपए होनी चाहिए।
  • हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन अवयस्क होने पर खाता खुलवाने के लिए अभिभावक की आवश्यकता होगी।
  • किसी भी धर्म, जाति और वर्ग की महिला महिला सम्मान बचत पत्र योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

अब कन्याओं को मिलेंगे 50,000 रूपये सीधे बैंक खाते में, ऐसे करें आवेदन

इन बैंकों में खुलवाया जा सकता है इस योजना से संबंधित खाता

महिला सम्मान बचत योजना से जुड़ने के लिए शुरू में पोस्ट ऑफिस में खाता खोला जाता था। लेकिन वही सरकार ने अब बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक आफ इंडिया, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में भी महिला सम्मान योजना के तहत खाता खोलने की अनुमति दे दी है। इच्छुक महिलाएं इन बैंकों में जाकर इस योजना से संबंधित खाता खुला सकती है। महिलाओं के हित में चलाई जा रही योजनाओं में से यह एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ लिया जा सकता है। आशा है कि हमारा यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा।

Leave a Comment